>>>>> Welcome to ANMOL BLOGS >>>>> This Website is best viewed in latest version of Google Chrome Browser >>>>> Backlink Kya Hai? High Quality Backlink Kaise Banaye 2021

Subscribe Us

Header Ads

Backlink Kya Hai? High Quality Backlink Kaise Banaye 2021

Blogging SEO Tips


Backlink क्या होता है ? और High Quality Backlink कैसे बनाए ?

हम आपको इस post के माध्यम से विस्तार से बताएंगे की Backlink क्या होता है? Backlink कितने प्रकार का होता है? High Quality Backlink के फायदे क्या है? High Quality Backlink कैसे बनाए ? और साथ ही Website की Backlinks कैसे चेक करें ?


Backlink क्या है?

Backlink, एक ऐसा link होता है। जो लोगो को दूसरे site से आपके site तक पहुंचाता है। एक web page लिंक को दूसरे web page के साथ जुड़ने को ही Backlink कहते है।

 

अब आपको बहुत ही सरल भाषा में समझाते है, की Backlink क्या होता है।  

 

अब जैसे की यह post मैंने लिखा। और इस post से related मुझे आपके ब्लॉग में quality content दिखाता है। तो मै आपके पोस्ट का link यहां अपने post में दे देता हूं। तो आपको मेरे द्वारा एक Backlink मिलती है। क्योंकि यदि इस पोस्ट को कोई पढ़ रहा है। और यदि वह उस link पर क्लिक करता है। तो वह आपके ब्लॉग में पहुंच जाता है।

 

अंततः "Backlink एक प्रकार की link है। जिसके द्वारा हम एक webpage को दूसरे webpage से जोड़ते  है।"

 

अब आपको इससे जुड़ी कुछ और महत्वूर्ण बाते जानना होगा। जिससे कि आप Backlink के बारे में अच्छे से समझ जाए। और फिर इसका इस्तेमाल अपने blog या website में कर सके।

 

Backlinks दो प्रकार की होती है।

1. Do Follow Backlinks

2. No follow Backlinks

 

Do Follow Backlink

अब जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है। की यह Backlink "follow the link" पर काम करता है।

 

Quality Dofollow Backlink Kya Hai

Dofollow backlink  एक तरह का link juice होता है। जिसके जरिए Google का crawler. किसी website के wabe page पर crawl करता है। और जब उस Web pages पर कोई  high authority वाली कोई website की link होती है। वह दोनों website को अच्छे sites में गिनता है।

 

शुरू में सभी Backlinks Do follow होती है। लेकिन बाद में बहुत से लोग  No Follow Tag लगाकर no follow backlinks बना देते हैं।

 

No follow Backlinks

No follow backlink से आपको traffic तो मिलेगा. लेकिन इससे Google को कोई मतलब नहीं होता है. क्योंकि Google का crawler इसे क्रॉल नहीं कर पाता है। यदि आप अपने किसी web pages पर किसी दूसरे web pages के लिए no follow backlink बनाए हैं तो उस लिंक पर कोई भी यूजर क्लिक करेगा.तो वो उसके site पर तो चला जाएगा। पर गूगल का crawler उसे crawl नहीं कर पाएगा। इसीलिए आपके web page की रैंकिंग का असर no follow Backlink से नहीं बढ़ेगा।

 

लेकिन Do follow Backlink  के साथ साथ आपको No Follow Backlink भी बनाना बहुत जरूरी होता है। यदि आप सिर्फ Do Follow  Backlink बनायेगे. तो गूगल इसे spamming मानता है। जिससे आपकी साइट पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

 

अब हम आपको इससे जुड़े कुछ terms and. condition (quality of Backlink) के बारे में बताएंगे। जो आपको Backlink को गहराई से समझने और इस्तेमाल करने में मदद करेंगे।

 

Backlink के Quality के मुताबिक इसको कुछ और भागो बाटा गया है। जिसे हम Backlink के terms and condition भी कहते है।

 

Backlink से जुड़े terms and condition

1. HIGH QUALITY BACKLINK

जिन Web pages की domain authority और page authority अधिक यानि ज्यादा होती है। उन pages से मिलने वाली सभी backlinks high quality होती हैं।

 

आपको बता दू की आप को Backlink के quantity को नहीं देखना चाहिए। बल्कि Backlink high DA और PA वाली webpage से बनानी चाहिए।

 

इसके लिए आपको Backlinks बनाने से पहले domain authority और page authority check करना बहुत जरूरी होता हैं। High Quality Site से No Follow Backlink भी बहुत काम का होता है।

 

इसीलिए आप चाहे do follow backlink बना रहे हैं। या फिर no follow backlink, आपको हमेशा website की domain authority और page authority check करना चाहिए। High authority website से बनाए गए सभी backlink high quality का होता है। और जिससे आपकी site की authority तेजी से बढ़ती है।

 

2. LOW QUALITY BACKLINK

आपको हमेशा अपने ब्लॉग के topic से मिलते जुलते blog पर ही साइट बनानी चाहिए। यदि यदि आप ऐसा नहीं कर रहे है और आप किसी भी topic वाले website पर बैकलिंक बनाते है। तो वो सभी Backlink Low Quality Backlink मनी जाती है. जिसका कोई मतलब नहीं होता है। और तो और इस तरह के low quality की backlink आपके site के लिए सिर्फ और सिर्फ नुकसानदायक ही होता है। इसलिए Backlink बनाने के पहले domain authority और page authority check करने के साथ यह भी जरूर देखे कि क्या यह वेबसाइट आपके टॉपिक से मिलती जुलती है कि नहीं।

 

3. INTERNAL LINK

यदि आप अपने ब्लॉग की Post में अपने उसी website (जिसमें post लिख रहे है) से और उसी post से related किसी दूसरे पोस्ट का लिंक ऐड करते हैं। तो इसे ही internal link कहा जाता है।

 

Search engine में अपने web pages को rank कराने, page view  बढ़ाने तथा विजिटर को अपने साइट पर ज्यादा देर तक रोकने के लिए internal linking अति आवश्यक होता है।

 

अपने पोस्ट में ज्यादा link add करना उचित नहीं होता है। इससे visitor को पोस्ट पढ़ने में दिक्कत तथा आपके page की loading speed कम होती है।

 

4. EXTERNAL LINK

यदि आप अपने ब्लॉग की Post में किसी दूसरे website का लिंक add करते हैं। तो इस तरह के लिंक को external link कहा जाता है। ऐसे में आपको हमेशा किसी high domain authority site का लिंक अपने content में देना चाहिए। और यदि आप low domain authority वाले page का लिंक दे रहे है। तो उसे हमेशा no follow attribute का इस्तेमाल करे।

 

External link भी हमारे web pages को search engine में rank कराने में काफी मदद करते हैं। इसलिए आपको लगभग हर पोस्ट में 2 से 5 किसी high domain authority site का लिंक जरूर add करना चाहिए।

 

HIGH QUALITY BACKLINK के फायदे

1. सर्च इंजन आपके website को Fast Index और Crawl करते हैं।

 

आपके  ब्लॉग पर Quality कंटेंट होने के साथ - साथ आपके ब्लॉग पर High Quality Backlinks बहुत जरूरी होता है। यदि ऐसा नहीं है, तो आपके कंटेंट को सर्च इंजन में index होने में कुछ समय लग सकता है।

 

वही यदि आपकी साइट पर बहुत सारी Quality Backlinks है। तो आपके कंटेंट को सर्च इंजन में  index होने के लिए ज्यादा टाइम नहीं लगता है।

 

2. आपके साइट की Search Ranking  बढ़ाता है।

 

यदि आपके पास High DA और PA साइट से Backlink है, तो गूगल का crawler आपके साइट को भी अच्छा मानता है। जिससे आपके ब्लॉग की ranking और DA increase होता है।

 

3. आपके Blog को दूसरे लोगो तक पहुंचाता है।

 

जब कोई दूसरा Blogger आपके कंटेंट को अपने कंटेंट के साथ link करता है तो उसके विजिटर को आपके साइट के बारे भी पता चलता है। और उसके site की ट्रैफिक automatic बढ़ जाती है। और यदि आप Quality Content पब्लिश करते है। तो लोग आपके कंटेंट को भी पढेगे।

 

4. आपके Blog का Promotion होता है।

 

बहुत से बड़े Blogger Backlink देने के लिए छोटे blogger से पैसे लेते है। और कहते है हम आपके Blog को अपने साइट में लिंक देंगे। जिससे आपको भी traphic मिलेगा। यह एक तरह का Promotion होता है।

 

अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे Backlinks क्या है और इसके क्या फायदे है।

 

Website की Backlinks कैसे चेक करें

आपको अपनी साइट की Backlink चेक करने के लिए बहुत से फ्री tools मिल जाएंगे।

जहां पर आपको अपनी साइट का URL Submit करते ही आपको बैकलिंक की संख्या पता चल जाएगी।

 

लेकिन इन tools में आपका Backlink तभी दिखाई देगा। जब वह गूगल में इंडेक्स हो गया होगा। आपके backlink बनाने के 24 या 48 घंटा या फिर कभी-कभी 1 सप्ताह के बाद Google का crawler  उसे जब crawl करेगा। तभी वो इंडेक्स होगा और तभी किसी भी टूल में आप उसको देख कर पाएंगे।

 

दोस्तो यह पोस्ट आपको कैसी लगी। हमे जरूर कॉमेंट में बताए। जिससे हमारा मनोबल बढ़े और हमे पता चले कि आप लोगो को कैसी पोस्ट पसंद है। और यदि पोस्ट पसंद हो तो शेयर करना ना भूलें।

Post a Comment

0 Comments