>>>>> Welcome to ANMOL BLOGS >>>>> This Website is best viewed in latest version of Google Chrome Browser >>>>> SEO Friendly Article/Post कैसे लिखें (15 Tip) हिंदी में

Subscribe Us

Header Ads

SEO Friendly Article/Post कैसे लिखें (15 Tip) हिंदी में

SEO Friendly Article/Post कैसे लिखें (15 Tip) हिंदी में


फ्रेंड्स इस पोस्ट में मैं आपको बताउगा कि SEO Friendly Article/Post कैसे लिखें पूरी जानकारी हिंदी में, अगर आप भी अपने Blog को Google के First Page पर Rank करना चाहते है और AdSense Approval लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको SEO Friendly Article लिखना बहोत जरूरी है.

 

अगर आप अपने article या post को Google के First Page पर Rank कराना चाहते है, तो इसके लिए आपको SEO Friendly Article लिखना होगा और SEO Friendly Article लिखना इतना भी मुश्किल काम नहीं है. बस आपको कुछ Tips को Follow करना पड़ेगा जो मैं बताउगा तो तो चलिए जानते हैं, कि SEO Friendly Article/Post कैसे लिखे

 

SEO Friendly Article/Post कैसे लिखे ?

 

फ्रेंड्स SEO के बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization होता है। आप SEO की सहायता से अपनी Website पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक (Visitors) को ला सकते है। SEO की वजह से ही आप किसी भी Search Engine पर आसानी से Rank भी कर पाएंगे।

 

SEO Friendly Article/Post का मतलब होता है User को पसंद आने वाला Article. अगर आपका पोस्ट Users को पसंद आएगा तो वो पूरा पोस्ट पढेंगे, जिससे आपका Bounce rate कम होगा और आप अपने post को Google Search Engine में First Page पर Rank करवा सकते है.

 

1. Keywords Research करे

आप अगर एक अच्छा SEO Friendly Article/Post लिखना चाहते है तो आपको सबसे पहला काम यही करना है - Keyword Research, क्योकि इसके बिना आपका Article/Post Rank होगा या नही कुछ कहा नही जा सकता, लेकिन अगर आप अच्छे से Keyword Research करते है.

 

तो आपको उस Topic के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी कि जिस Topic पर आप Article या Post लिख रहे है उस पर Competition कितना है, Keyword की Monthly Searches कितनी है, और आपको कितनी मेहनत करनी पड़ेगी अपने Article को rank करने के लिए सारी जानकारी आपको मिल जाएगी।

 

Keywords दो प्रकार के होते है

  Long Tail Keyword

  Short Tail Keyword

 

आपको इन दोनों में से कौन सा Keyword Use करना चाहिए वो आप निचे Example से समझ सकते है:-

 

1. Short Tail Keyword- Bollywood Movie Download

 

2. Long Tail Keyword- Best Full Hd Bollywood Movies Download 2020

 

आप Example से समझ गये होंगे कि Short Tail Keyword और Long Tail Keyword में क्या अंतर है। आपका Short Tail Keyword आपके Long Tail Keyword के अंदर ही जाता है. इसलिए आपको हमेशा Long Tail Keyword का ही उपयोग करना चाहिए।

 

2. Post Title

 

SEO के लिए आपकी Post का Title बहोत ही जरूरी होता है और उस Title में आपका Focus Keyword होना उससे भी ज्यादा जरूरी होता है।

 

फ्रेंड्स अगर आपने अच्छे से research करके post का title रखा है और अगर Post का Title अच्छा हुआ तो समझ लीजिए कि आपका 40% SEO Complete हो गया. आपके post का title User Friendly होना चाहिए ताकि कोई भी User पढ़े तो उसे तुरंत समझ मे जाये ये post किस बारे में लिखा है, तो आप यही सोच रहे होंगे कि User Friendly Title कैसे बनाते है?

 

3. Title को User Friendly कैसे बनाएं?

अपने Post के Title को User Friendly बनाने के लिए आप इन Points को follow करे, अगर आप इन सब Points का उपयोग करते है तो आपके Post का Title User friendly और SEO Friendly बन जाएगा-

  • Title में Focus Keyword का उपयोग जरूर करना है
  • हमेशा Title में Long Tail Keyword का Use करे
  • Title ऐसा होना चाहिए कि User को पढ़ते ही समझ में जाना चाहिए कि आपने Post किस बारे में लिखा है
  • Title लिखते समय आप एक ही Word को दुबारा Repeat करें

 

4. हमेशा Long Article लिखे

आपको हमेशा Long Article या Post ही लिखना चाहिए, Google Long Articles को ही ज्यादा पसंद करता है क्युकी उसमें ज्यादा Information होती है और यह User के लिए बहुत जरूरी भी होता है और User को ज्यादा से ज्यादा Information मिल जाती है तो वो बार - बार आपके ही Site या Blog पर आता है।

 

अगर आप हिंदी में Article लिखते हैं तो आपको कम से कम (Minimum) 1000 - 2500 Words तक का लिखना चाहिए। अगर आप English में Article लिखते हैं तो आपको कम से कम (Minimum) 2000 - 5000 Words तक का लिखना चाहिए।

 

5. Long Article/Post लिखने के फायदे

Long Article/Post को लिखने से आपको बहोत फायदा होता है, इस लिए फ्रेंड्स आपको ज्यादा से ज्यादा words का article लिखना चाहिए आपको अपने blog पर:-

  • Long Article में आप ज्यादा से ज्यादा Keywords का Use कर सकते है
  • Long Article में आपको ज्यादा Ads लगाने को भी मिल जाते है
  • Long Article होने की वजह से User को पढ़ने में ज्यादा समय लगता है इससे आपके Blog का Bounce Rate भी कम होता है

 

6. Image में Alt Tag लगाए

आप किसी भी Website या Blog पर देखिए आपको हर एक Post पर कम से कम one Image तो use की ही होती है। Image की मदत से भी आप अपने blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic ला सकते है। और साथ ही image की वजह से आपका blog post देखने पर भी काफी अच्छा दिखाई देता है।

 

Image को Google में Rank कराने के लिये Alt tag का भी use किया जाता है, अगर आप अपने Post की Image में Alt Tag नही लगाते है तो आपकी image google पर नही दिखाई देगी। फ्रेंड्स हमेशा Image के Alt tag में अपने Post से Related ही Keywords डाले, जो आपका Focus Keyword है।

 

Example:- जैसे कि मैं इस Article में जो Image use कर रहा हू इसके Alt Tag में मैं अपने इसी Article का पूरा का पूरा Title ही Paste कर दूंगा, अगर आपको भी अपने Blog Post की Image rank करनी है तो आपको भी अपने article की image पर Alt tag में अपने Article/Post का Title ही डाल देना चाहिए।

 

Note:- आपको ये ध्यान रखना है कि आप अपने article/post में Copyright Free Image का ही Use करे, नही तो आपकी Website को Ban भी किया जा सकता है। इसलिए आप हमेशा Copyright free images का ही use करे।

 

इसे भी पढ़े- Copyright Free Image और Video कैसे Download करे

 

7. Article में Keywords का Use करे

आपको अपने Post के First और Last Paragraph में अपने Focus Keyword का उपयोग जरूर करना है वो भी सही तरीके से.

 

आपको अपने Article या Post पर 2 से 5 keywords का ही use करना चाहिए। इससे ज्यादा Keywords का use करे नही तो Google आपके Blog को Penalize कर देगा और साथ ही आपका Article/Post rank नही होगा। इस लिए सही तरिके से आपको अपने Keywords का use करना है।

 

8. Heading और Subheading

आप अपने Blog पर जो भी Article/Post लिखते है उसमें Title, Heading और Subheadings का उपयोग करना बहोत ही जरूरी है, ये SEO के लिए अच्छा होता है।

 

आपके Article का Title H1 Heading होता है इसलिए आपको अपने Article में दुसरे H1 Heading का उपयोग नही करना चाहिए। लेकिन आप Subheading में H2, H3, H4, H5, H6 तक का Subheading Use कर सकते है, यह आपकी Post के SEO के लिए अच्छा होता है। Subheading में आप अपने Article से Related Keyword का उपयोग जरूर करे।

 

Heading और Subheading का Structure हमेशा - H1>H2>H3>H4>H5>H6> होता है।

 

9. Internal Links Add करे

Internal Links का मतलब होता है कि कि आप अपने जिस Website या Blog पर Article लिख रहे है, तो उसी Blog के किसी और Article/Post का link इस article में add करना जो आप अभी लिख रहे है।

 

और यह भी SEO का ही एक भाग है, अगर आप Internal Links का उपयोग करते है तो इससे आपके Blog का Bounce Rate कम होता है। क्योकि जो भी Visitor आपके Blog पर आपका Article पढ़ रहा होगा उसे आपके Blog पर और भी articles के link दिखेंगे।

 

तो हो सकता है उनमें से कोई Article Visitor के लिए Helpful हो तो वो उसे पढ़ने के लिए उस link पर click करके article पढ़ने जरूर जाएंगे। जिसकी वजह से Visitor आपके Blog पर ज्यादा देर तक रहेंगे और आपका Bounce rate कम हो जाएगा।

 

10. Add External Links

फ्रेंड्स External Links में आपको अपने ब्लॉग पर किसी और Site का Link Add करना पड़ता है।

 

Example- जैसे कि अगर आप Flipkart Affiliate Marketing के बारे में Post लिख रहे है तो आप Flipkart जहा पर लिखे तो वहा पर Flipkart का Url लगा सकते है। जिससे कि Visitor डायरेक्ट सही जगह पहोच पर जाये, और यह Google को पसंद आता है कि आप User को सही जानकारी दे रहे है।

 

इस लिए External Link Add करना भी बहोत जरूरी होता है। अगर आप ऐसे कोई भी Post लिखते है तो आप External links Add जरूर करे।

 

11. छोटे - छोटे Paragraph में लिखे

जब भी आप कोई भी Article/Post लिखते हो तो आपको ध्यान रखना है कि आप छोटे - छोटे Paragraph में ही Article लिखे, क्योकि Users को बड़े-बड़े Paragraph वाले article/post पसंद नही आते है।

 

क्योकि ज्यादा तर User Mobile का Use करके ही Blog पर आते है और ऐसे में बड़े Paragraph देखने में और पढ़ने में अच्छे नही लगते जिससे User आपके Article को छोड़ के किसी और Site पर चला जाएगा।

 

12. Permalink (URL)

आपके Article का Permalink (URL) भी बहोत जरूरी होता है। URL का मतलब Uniform Resource Locator होता है, आपको हमेशा SEO Friendly URL बनाना चाहिए, और साथ ही आपका URL छोटा भी होना चाहिए।

 

Search Engine Optimization करने के लिए आपको अपने Post के Permalink (URL) में Focus Keyword का भी Use जरूर करे।

 

यह भी पढ़े- New Blog पर Unlimited Traffic कैसे लाये

 

13. Find LSI Keywords

LSI का मतलब होता है Latent Semantic Indexing, इसे सरल भाषा मे कहे तो आप जिस Keyword को Target करके Article लिख रहे है उस पर आपका Article Rank तो होगा ही लेकिन अगर आप अपने Keyword से Related और भी Keywords को Add करते है तो आपका Article उन पर भी रैंक होगा।

 

जिसकी वजह से आपका Article/Post ज्यादा Rank होगा और ज्यादा Traffic भी मिलेगा। दोस्तों आसान भाषा मे कहे तो आपका Article आपके Keyword के अलावा और भी Keywords पर Rank होगा।

 

LSI Keywords को कैसे Find करे

LSI Keywords को Find करने के 2 तरीके है, और जिनसे आप आसानी से LSI Keywords को Find कर सकते हो:-

 

  • Google
  • LSI Graph Tools

 

1. Google

आपने देखा होगा जब भी आप Google पर कुछ भी Search करते है तो आपको नीचे बहोत सारे Keywords के Suggestions आते है। यही होते है LSI Keywords

 

2. LSI Graph Tools

आप लोग LSI Graph के जरिये भी Keywords को बहोत ही आसानी से Find कर सकते है। आपका post सिर्फ एक ही Keywords पर Rank नही होता है बल्कि आप जितने LSI Keywords होंगे उनपर भी rank होता है।

 

Note: आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना है कि आपको सभी LSI Keywords नही Use करने है, और आपको सिर्फ 2 - 3 LSI Keywords का use करना है।

 

14. Italic Keywords का उपयोग करें

अपने 2  - 3 Focus Keywords को Etalic कर दे, इससे आपके Article/Post को Rank होने में बहोत मदत मिलेगी।

 

लेकिन आपको अपने Blog के Article में एक ही Keyword का use बार - बार नही करना चाहिए क्योंकि इससे आपका Article Useless लगता है और आपका Article Rank नही हो पाता है।

 

15. Social Media Sharing

सभी Bloggers कोई भी Post Publish करने के बाद उसे Social Media पर जरूर Share करते है।

 

आपको अपने Article को Social Media पर Share करने से Off Page SEO होता है। यह आपके Article की Ranking में Help करेगा।

 

Conclusion

फ्रेंड्स इस article में आप लोगो ने जाना SEO Friendly Article/Post कैसे लिखें इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में आपको मिल गई होगी। तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी comment में जरूर बताए, और साथ ही अपने Friends के साथ Social media पर जरूर share करें।

Post a Comment

0 Comments