>>>>> Welcome to ANMOL BLOGS >>>>> This Website is best viewed in latest version of Google Chrome Browser >>>>> शेयर बाज़ार क्या है? (What is Share Market?)

Subscribe Us

Header Ads

शेयर बाज़ार क्या है? (What is Share Market?)

शेयर बाज़ार क्या है? (What is Share Market?)


फ्रेंड्स आज हम शेयर बाज़ार (Share Market) के टॉपिक पर चर्चा करेंगे अभी के दौर में हर एक शख्स की ख्वाहिस होती है कि वह एक अच्छी खासी कमाई करके अपने जरूरते पूरी कर सके। यदि आपके पास पैसा है तो आप अपने सपनों को पूरा कर सकते है और सही भी है कि बिना पैसा के हमारे सपने केवल सपने ही बनके रह जाते है।

 

तो चलिये चलते है, इन्ही सपनों को पूरा करने कि ओर और जानते है शेयर बाज़ार के बारे में कुछ बेसिक जानकारी दुनिया के सबसे powerful investment plan की जिसे शेयर बाज़ार कहते है।

 

शेयर बाज़ार क्या है? (What is Share Market?)

दोस्तों लोगो के पास कमाने के बहुत से नायाब तरीके है कुछ लोग नौकरी करके पैसा कमाते है तो कुछ लोग व्यापार करके पैसा कमाते है और कुछ लोग ऐसे है जो अपने पैसे को किसी दाव मे लगाकर भी अच्छा खासा मुनाफा कमाते है, लेकिन ऐसे लोग अपना पैसा कहा पर लगाते है और किस जगह पर Invest करते है, जिससे इनको भारी मुनाफा मिलता है।

 

उस जगह का नाम है शेयर बाज़ार या Stock market, आप लोगो ने इसका नाम सुना तो होगा लेकिन शेयर बाज़ार (Stock market) कैसे काम करता है इसकी जानकारी सभी को नहीं है, क्योकि दुनिया के दुनिया के एक प्रतिशत से भी कम लोग शेयर बाज़ार मे अपना पैसा Invest करते है यह संख्या एशिया के देशो मे और भी कम है, हिंदुस्तान मे 0.10% के बराबर लोग ही शेयर बाज़ार मे अपना पैसा Invest करते है।

 

इसलिए आज इस लेख में मै आपको शेयर बाज़ार क्या है? What is share market? और ये कैसे काम करता है, इन सभी की जानकारी Details मे दूंगा।

 

शेयर बाज़ार (Share Market) एक ऐसा बाज़ार है जहा पर बहुत सी Companies के शेयर खरीदे या बेचे जाते है यह एक ऐसी जगह है जहा पर लोग अपनी सूझ बूझ से बहुत सा पैसा कमा लेते है और कुछ लोग जानकारी का अभाव होने के कारण अपने पैसे गवा भी बैठते है, किसी कंपनी का शेयर खरीदने का मतलब है कि उस कंपनी का Partner बन जाना।

 

आप जितनी मात्रा मे पैसे को किसी कंपनी के शेयर मे Invest करेंगे उस कंपनी के कुछ प्रतिशत हिस्सेदार हो जाएंगे। अर्थात अगर उस कंपनी को Future मे Profit हुआ तो आपके पैसे भी तेज़ी से मुनाफे मे बदलेंगे, और यदि कंपनी घाटे मे जाती है तो, इसमे आपको नुकसान भी सहना होगा।

 

क्योकि शेयर बाज़ार (Share Market) संभावनाओ का बाज़ार है यहा पर उतार चढ़ाव आते रहते है कोई भी तथ्य स्थाई नही है।

 

किसी भी प्रकार का पब्लिक इनवेस्टमेंट जोखिमो के अधीन है इसलिए आप कही पर भी इन्वेस्ट करने से पहले उसकी सारी जानकारी के विषय मे पहले ही अच्छे से अध्ययन कर ले।

 

शेयर बाज़ार मे शेयर कैसे खरीदे:-

अब आपको कुछ Knowledge तो मिल ही गया होगा कि शेयर बाज़ार क्या है? (What is share market?), और यह कैसे कम करता है। अब बात करते है शेयर मार्केट मे कैसे Invest किया जाता है और इसके लिए किन -किन साधनो कि जरूरत होती है -

 

सबसे पहले आपको शेयर मार्केट मे प्रवेश करने से पहले एक डीमैट अकाउंट कि जरूरत होती है, जो कि विभिन्न बैंको के पास यह सुविधा उपलब्ध है और इस डिजिटल युग में और भी कई ऐसे Platform भी है जो डीमैट अकाउंट के लिए ऑफर करते है, आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी Platform का चुनाव कर सकते है।

 

फ्रेंड्स मेरा सुझाव है कि शेयर मार्केट मे Starting मे थोड़ा - थोड़ा निवेश करे जैसे - जैसे वक़्त गुजरेगा आपको शेयर मार्केट के बारे में Experience Gain होगा।

 

Shares की जानकारी लेने के लिए हम NSE की website पर Visit कर सकते है, वैसे तो BSE भी Share Market का Platform है, यह दोनों ही Stock Exchange करने के Platforms है और यह Government का Organization है।

 

निफ्टी क्या हैं? (What is Nifty?)

फ्रेंड्स मैं आपको बता दू कि Nifty का फुल फॉर्म होता हैं – National Stock Exchange Fifty आपको यह भी बताते चले कि Nifty नेशनल स्टॉक एक्स्चेंज (NSE) पर लिस्टेड भारत की टॉप 50 कंपनियो का एक इंडेक्स हैं, जो कि share market के सबसे बड़े 50 स्टॉक्स के Weighted Average Value और Performance को दर्शाती हैं।

 

आसान शब्दो में कहा जाए तो निफ्टी मार्केट के Large Cap Stock का बेंचमार्क हैं, इस लिहाज से यह शेयर बाज़ार (share market) के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को भी अच्छी तरह से दर्शाता हैं।

 

क्योकि यह एक इंडेक्स हैं शेयर नहीं, इसलिए आप जब भी निवेश करने का प्लान करेंगे तो आपको Index Fund और ETF (NiftyBees) के द्वारा ही निफ्टी में निवेश करना होगा।

 

यह भी पढ़े: Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

 

सेंसेक्स क्या हैं? (What is Sensex?)

आपका यह जानना बहुत ही जरूरी हैं कि सेंसेक्स की शुरुआत सन 1 जनवरी 1986 में हुई थी। यह Bombay Stock Exchange में लिस्ट 30 टॉप क्लास कंपनी के स्टॉक्स इंडेक्स हैं जो BSE की 30 Large Cap Stocks की परफॉर्मेंस को दिखाता हैं

 

आसान से शब्दो में समझने के लिए अगर बात करे तो Sensex दो अलग-अलग शब्दो SENSitive IndEX से मिलकर बना हैं। हम इसे BSE 30 के नाम से भी जानते हैं

 

Share Market मे उतार चढ़ाव का अनुमान लगाने के लिए आप Economic Times Magazine जैसे पत्रिका या newspaper पढ़ सकते है, या आप NDTV Business ,Zeebiz इत्यादि न्यूज़ चनेल्स के माध्यम से जानकारी ले सकते है क्योकि इनमे करेंट अपडेट रहती है।

 

Conclusions (सुझाव) :-

शेयर बाज़ार (Stock market) बहुत ही रिस्क से भरी जगह होती है, जैसा की मैंने पहले ही बताया यह संभावनाओ का बाज़ार है, यहा पर मुनाफा के साथ - साथ घाटा भी संभव है इसलिए आपको शेयर बाज़ार मे निवेश करने से पहले अपनी Economical Position का Analysis कर लेना चाहिए।

 

हमे शेयर मार्केट मे शुरुवाती दिनों मे उतना ही निवेश करना चाहिए, जितने रुपयो की वजह से हमारे रोज़मर्रा की ज़िंदगी मे कोई फर्क पड़े, आप धीरे - धीरे अपना निवेश बढ़ा सकते है। जैसे - जैसे आपका इस फील्ड मे वक़्त गुजरेगा वैसे वैसे आपको Knowledge और Experience मिलता जायेगा।

 

आज मैंने इस लेख मे शेयर बाज़ार क्या है? (What is share market?) इसकी Detail मे जानकारी आपको देने की यथा संभव कोशिस की और आगे भी आपके लिए शेयर मार्केट से Related Updates लाता रहूँगा। धन्यवाद !