>>>>> Welcome to ANMOL BLOGS >>>>> This Website is best viewed in latest version of Google Chrome Browser >>>>> Google पर कभी भी न Search करें ये 10 चीजें, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

Subscribe Us

Header Ads

Google पर कभी भी न Search करें ये 10 चीजें, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

Google पर कभी भी न Search करें ये 10 चीजें, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

नई दिल्ली: Google Search to Avoid: Google को, एक सर्च इंजन के तौर पर, किसी परिचय की जरूरत नहीं है. Google पर हम लोग कुछ भी सर्च कर सकते हैं क्योंकि इसके पास हमारे हर छोटे-बड़े सवाल का जवाब होता है. फ्रेंड्स आज हम आपको दस ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको Google पर कभी भी सर्च नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है..

 

अपनी बैंकिंग वेबसाइट्स

आपको हम यह सलाह देते हैं कि जब तक आपको अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट का आधिकारिक URL पता हो, तब तक आप बैंक को Google पर सीधे सर्च करें. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इससे फिशिंग की संभावना बहुत ही अधिक बढ़ जाती है जिसमें आप अपने बैंक की लॉग-इन आईडी और पासवर्ड किसी ऐसी वेबसाइट पर डाल सकते हैं जो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट जैसी दिखती है पर है नहीं. इस तरह आप बहुत आसानी से फिशिंग का शिकार बन सकते हैं और अपने अकाउंट से पैसे गवा सकते हैं.

 

Google Search to Avoid: कंपनियों के कस्टमर केयर के नंबर

फ्रेंड्स आपको जानकर हैरानी होगी कि कस्टमर केयर नंबर सर्च Google पर मिलने वाला एक बेहद आम स्कैम है. फेक वेबसाइट्स पर फर्जी बिजनेस लिस्टिंग और कस्टमर केयर नंबर पोस्ट किए जाते हैं, जिससे कि लोगों को ठगा जा सके. आप कोशिश करें कि आप आधिकारिक वेबसाट्स से या फिर जहां का आपको कस्टमर केयर नंबर चाहिए, उसके मोबाइल ऐप या ऑफलाइन स्टोर से नंबर का पता करें.

 

ऐप्स के डाउनलोड लिंक्स

शायद आपको मालूम हो कि थर्ड पार्टी ऐप्स आपके स्मार्टफोन या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकते हैं. ऐसे में, कोशिश करें कि आप Google पर थर्ड पार्टी ऐप्स और सॉफ्टवेयर के डाउनलोड लिंक्स को कभी सर्च करें, बल्कि इन्हें प्ले स्टोर और ऐप स्टोर जैसे आधिकारिक सोर्सेज से ही डाउनलोड करें.

 

सरकारी वेबसाइट्स

आपको शायद पता होगा, म्युनिसिपैलिटी टैक्स और सरकारी अस्पताल जैसी तमाम सरकारी वेबसाइट्स स्कैमर्स के निशाने पर रहती हैं. यह पहचानना मुश्किल है कि कौन सी वेबसाइट असली है और कौन सी वेबसाइट फर्जी. ऐसे में आप Google पर उसे सर्च करने की जगह किसी विशेष सरकारी वेबसाइट पर डायरेक्ट जाने के ऑप्शन का चयन करें.

 

Google Search to Avoid: बीमारी के लक्षण

अगर आपको अपनी तबीयत खराब लग रही हो तो Google पर उसके बारे में सर्च करने से पहले डॉक्टर को संपर्क करें. दोस्तों Google पर सर्च करके मिली जानकारी पर भरोसा नहीं करना चाहिए. साथ ही, Google पर मिलने वाली जानकारी के आधार पर इलाज करना और दवाई खाना भी आपको खतरनाक साबित हो सकता है.

 

-कॉमर्स वेबसाट्स और ऑफर्स

ये बात सच है कि देश की तमाम -कॉमर्स वेबसाइट्स अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर्स लेकर आती रहती हैं. लेकिन ऐसा भी बहुत बार हुआ है कि इन प्लेटफॉर्म्स के बहुत से नकली पेज बनाए गए हैं जिन्हें देखकर आप इस बात का पता नहीं लगा सकते है कि ये असली हैं है या फर्जी. ऐसे फर्जी पेज से बचने के लिए प्लेटफॉर्म का URL सीधा डालें या ऐप का इस्तेमाल करें.

 

पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट को लेकर कोई सलाह

पर्सनल फाइनेंस के लिए अलग से बहुत से स्पेशलिस्ट मौजूद हैं और Google की जगह आपको उन्हीं की सलाह लेनी चाहिए. फ्रेंड्स कोई भी ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान नहीं होता है जो सभी को अमीर बना दे. ऐसे में इन्वेस्टमेंट करते हुए हुए Google सर्च रिजल्ट से सलाह लेने से बचें, ये ज्यादातर बार स्कैम ही निकलेंगे.

 

यह भी पढ़े: केवल 249 रुपये में खरीदें Realme का 16 हजार रुपये वाला स्मार्टफोन

                 BSNL के धमाकेदार Plans! 500 रुपये से कम में पाएं 100GB डेटा और ये सारी बेनिफिट्स

 

सोशल मीडिया अकाउंट

अगर आप सोशल मीडिया अकाउंट्स में ऐप के बिना लॉग-इन करना चाह रहे हैं तो हम आपको यह सुझाव देंगे कि Google पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम डालकर सर्च करने की जगह सीधे उस प्लेटफॉर्म का आधिकारिक यूआरएल डालें. वरना यहां भी आप हैकिंग के शिकार हो सकते हैं.

 

Google Search to Avoid: डिस्काउंट कोड्स

अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने पर डिस्काउंट के लिए कुछ खास कूपन कोड मिलता है तो यह ठीक है. लेकिन लेकिन Google पर इस कूपन कोड को सर्च करें क्योंकि इस तरह आप फेक वेबसाइट्स पर जा सकते हैं जो आपको कम कीमत में फेक कूपन बेच सकती हैं और आपकी बैंकिंग डिटेल्स चुरा सकती हैं.

 

फ्री एंटीवायरस ऐप्स

आजकल कई ऐसे स्कैम सामने रहे हैं जिनमें हैकर्स फ्री एंटीवायरस ऐप्स और सॉफ्टवेयर की आड़ में लोगों के डेटा और पैसे चुरा रहे हैं. अगर आप भी खुद को इससे सुरक्षित रखना चाहते हैं तो कोशिश करें कि Google परफ्री एंटीवायरस ऐप्स या सॉफ्टवेयरको सर्च करें.

Source: Zee News

Post a Comment

0 Comments